SSC MTS Exam Process | SSC MTS 2018-19 Exam

SSC द्वारा प्रत्येक वर्ष SSC MTS Exam आयोजित करवाई जाती है. इस पोस्ट के माध्यम से एसएससी द्वारा आयोजित SSC MTS परीक्षा के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाएंगे. यह परीक्षा दो चरणों में होती है. SSC द्वारा यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती है तथा MTS का रिजल्ट ऑनलाइन उपलब्ध होता है. जो विद्यार्थी प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होता है वह अगले चरण के लिए पात्र होगा.

SSC MTS 2018-19 Exam

SSC MTS 2018-19 Exam

SSC MTS परीक्षा हर साल आयोजित करवाई जाती है. एसएससी द्वारा ग्रुप सी पदों के लिए एसएससी एमटीएस 2018- 19 की अधिसूचना जारी कर दी गई है. अभी परीक्षा तिथि को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. जो विद्यार्थी एसएससी एमटीएस परीक्षा उन सभी विद्यार्थियों के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर करने जा रहे हैं. हम नीचे एसएससी एमटीएस परीक्षा 2018 19 की चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी चर्चा करेंगे. जो विद्यार्थी एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वह विद्यार्थी इसे ध्यान पूर्वक अध्ययन करें.

SSC MTS Exam Preparation

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए विद्यार्थी को इस परीक्षा को अच्छे से समझना आवश्यक है. एसएससी एमटीएस परीक्षा 2018 19 में सफल होने के लिए विद्यार्थी को, इस परीक्षा के सिलेबस को बहुत समझ ना हो सके. इस परीक्षा को समझने से पहले सबसे कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करना आवश्यक है. यह बिंदु इस प्रकार हैं

यह परीक्षा दो चरणों में पूर्ण होगी.

  • प्रथम चरण कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी और 90 मिनट की होगी
  • प्रथम चरण में सफल विद्यार्थियों को अगले चरण में करने का मौका प्राप्त होगा.
  • दूसरा चरण लिखित परीक्षा होगी.
  • एसएससी एमटीएस परीक्षा में कोई सेक्शन कट ऑफ नहीं होती.

SSC MTS 2018-19 Tier 1

एसएससी द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं के के लिए Tier 1 आवश्यक चरण है. जो विद्यार्थी प्रथम चरण में सफल होते हैं उन्हें अगले चरण में प्रवेश दिया जाता है. एसएससी एमटीएस के लिए टायर वन एक आवश्यक चरण है. प्रथम चरण में सफल विद्यार्थियों को Tier 2 में प्रवेश मिलेगा. MTS परीक्षा का प्रथम चरण 90 मिनट और 90 मिनट का होगा.

SSC MTS Exam Pattern 2018

 

Subject Question Marks
Reasoning 25 50
General Awerness 25 50
Quantitative Aptitude 25 50
English Comprehension 25 50

 

SSC MTS Exam Tier 2 Selection Process

  • Letter/Application
  • Eassy Writing

वे सभी विद्यार्थी जो, एसएससी एमटीएस परीक्षा के प्रथम चरण में सफल होंगे उन्हें द्वितीय चरण में प्रवेश दिया जाएगा. एसएससी एमटीएस परीक्षा का द्वितीय चरण लिखित परीक्षा होगी. जिसमें विद्यार्थियों को दो प्रश्न दिए जाएंगे. जिस में से एक लेखन तथा दूसरा Letter/Application Writing होगा.