SSC GD Exam 2023 GK MCQ 1 सामान्य ज्ञान वस्तुनिष्ठ प्रश्न

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कर्मचारी चयन आयोग भर्ती एसएससी के द्वारा एसएससी जीडी 2003 की परीक्षाएं आराम कर दी गई है तथा एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. आप सभी विद्यार्थियों को कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर करनी चाहिए जिससे कि आपका रिवीजन बार-बार हो सके और आप परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकें. यहां पर हम आपको एसएससी जीडी 2020 के लिए महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर उपलब्ध करवा रहे हैं जो भी विद्यार्थी इन सभी प्रश्नों को बहुत अच्छे से पढ़ कर जाएंगे उनका एसएससी जीडी 2023 की परीक्षा में नंबर में बढ़ोतरी दिखेगी

Q1. What is the first era of Prehistoric period called? प्रागैतिहासिक काल के पहले युग को क्या कहा जाता है?

A Neolithic Ag/नवपाषाण युग
B Metal Age/धातु युग
C Chalcolithic Age/ताम्र पाषाण युग
D Paleolithic Age/पुरापाषाण काल

Description

पुरापाषाण काल प्रागैतिहासिक युग का वह समय है जब मानव ने पत्थर के औजार बनाना सबसे पहले आरम्भ किया। यह काल आधुनिक काल से 25-20 लाख साल पूर्व से लेकर 12000 साल पूर्व तक माना जाता है। इस दौरान मानव इतिहास का 99% विकास हुआ। इस काल के बाद मध्य पाषाण युग का प्रारम्भ हुआ जब मानव ने खेती करना शुरू किया था। भारत में पुरापाषाण काल के अवशेष तमिलनाडु के कुरनूल, मध्य प्रदेश के भीमबेटका और छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के सिंघनपुर में भी मिलते है। इस काल को जलवायु परिवर्तन तथा उस समय के पत्थर के हथियारों और औजारों के प्रकारों के आधार पर निम्न तीन भागों में विभाजित किया गया है। 1. निम्न पुरापाषाण काल 2. मध्य पुरापाषाण काल 3. उच्च पुरापाषण काल

Q2. Which of the following archaeological sites has evidence of pit-dwellings ? निम्नलिखित में से किस पुरातात्विक स्थल पर गर्त-आवासों के प्रमाण हैं?

A Palavoy/पलवोय
B Rana Ghundai/राणा घुंडई
C Mehrgarh/मेहरगढ़
D Burzahomस्/बु़र्जहोम

Description

बुर्जहोम, श्रीनगर शहर का पुरातात्विक महत्व वाला जम्मू-कश्मीर राज्य का प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है। • यहाँ पर कई प्राचीन भूमिगत गर्त-आवास पाए गए हैं। इन भूमिगत गर्त आवासों को छप्परों से ढक कर लोग उनमें रहते थे। • बुर्जहोम में मालिक के मर जाने पर उसके शव पालतू कुत्ते के साथ ही दफनाया जाता था।

Q3. Burjhome, Neolithic site is located in ……….. बुर्जहोम, नवपाषाणयुगीन स्थल ………. में स्थित है–

A Mizoram/मिजोरम
B Goa/गोवा
C Karnataka/कर्नाटक
D Jammu and Kashmir/ जम्मू और कश्मीर

Description

बुर्जहोम नवपाषाणयुगीन पुरातात्विक स्थल है जो भारत के जम्मू–कश्मीर राज्य में स्थित है। यहाँ उत्खनन के दौरान गहरे गड्ढे में पत्थर की कुल्हाड़ी, हड्डी के औजार एवं भूरे जले हुए मिट्टी के बर्तन प्राप्त हुए थे।यहाँ प्राप्त कब्र में पालतु कुत्ते मालिक के साथ दफनाया गया है ।

Q4. Mehargarh, the Neolithic settlement, is located in which province of Pakistan. मेहरगढ़, नवपाषाण काल की बस्ती, पाकिस्तान के …… प्रांत में स्थित है।

A Khyber Pakhtunkhava/खैबर पख्तूनख्वा
B Sindh/सिंध
C Punjab/पंजाब
D Baluchistan/बलूचिस्तान

Description

मेहरगढ़ पुरातात्विक दृष्टि से महत्वपूर्ण एक स्थान है। जहाँ नवपाषाण युग (7000 ईसा-पूर्व से 3300 ईसा पूर्व) के बहुत से अवशेष मिले है। यह स्थान वर्तमान में ब्लूचिस्तान (पाकिस्तान) के कच्छी मैदानी क्षेत्र में स्थित है। यह स्थल बोलन नदी के किनारे स्थित है। जहाँ प्राचीनतम कृषि एवं पशुपालन से संबंधित साक्ष्य प्राप्त हुए हैं।

Q5. Where is the archaeological site Inamgaon situated? पुरातात्विक स्थल इनामगाँव कहाँ स्थित है?

A Karnataka/कर्नाटक
B Uttar Prades/उत्तर प्रदेश
C Gujrat/गुजरात
D Maharashtra/महाराष्ट्र

Description

पुरातात्विक स्थल इनामगाँव भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। यह भीमा नदी की सहायक नदी घोड़ के निकट स्थित है। इनामगांव में लगभग 3600 से 2700 वर्ष पहले लोग रहते थे। इनामगांव के लोगों का मुख्य पेशा कृषि था। जानवरों को दूध और मांस के लिए पाला जाता है।

Q6. The archeological site of Koldihwa is located at : पुरातत्व स्थल कोल्डिहवा कहाँ स्थित है?

A Maharashtra/महाराष्ट्र
B Bihar/बिहार
C Uttar Pradesh/उत्तर प्रदेश
D Madhya Pradesh/मध्य प्रदेश

Description

नव पाषाण काल में सर्वप्रथम खाद्यानों की व्यवस्थित कृषि प्रारम्भ हुई थी तथा मनुष्यों ने जौ, गेहूँ की वन्य किस्मों ंको इस समय मे उपजाया था। भारतीय उपमहाद्वीप में कोल्डिहवा तथा मेहरगढ़ दो नव पाषाण कालीन बस्तिया थी जहाँ से चावल और गेहूँ के स्पष्ट प्रमाण मिले थे। कोल्डिहवा भारत के उत्तर प्रदेश में एक पुरातात्विक स्थल है। उ. प्र. इलाहाबाद (प्रयागराज) में स्थित कोल्डिहवा एक मात्र ऐसा नवपाषाणिक पुरास्थल है जहाँ से 6500 ई. पू. में धान की खेती किये जाने का प्रमाण मिला है। नवीनतम् खोज के नगर जिले के लहुरादेव (8000 B.C.) से प्राप्त हुआ है।

Q7. The skull of a ‘Homo erectus’ was found in which of the following pre-historic Indian sites? निम्नलिखित में से किस प्रागैतिहासिक भारतीय स्थल पर ‘होमो इरेक्टस’ मानव की खोपड़ी पाई गई थी?

A Hathnora/हथनोरा
B Patne/पटने
C Pachmarhi/पचमढ़ी
D Sanganakallu/संगनकल्लू

Description

प्रागैतिहासिक काल मानव सभ्यता के विकास का इतिहास है। हथनोरा मध्य भारत में नर्मदा घाटी का एक गाँव है। इस भारतीय स्थल पर ‘होमो इरेक्टस’ मानव की खोपड़ी पाई गई थी। नर्मदा घाटी में जीवाश्मों में हाथी, घोड़े, दरियाई घोड़ा, जंगली भैसों के जीवाश्म के साथ सीहोर के हथनोेरा में 5 दिसम्बर, 1982 को 70 हजार वर्ष पुराने मानव के कपाल अवशेष डॉ. अरुण सोनकिया ने प्राप्त किया था।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now