Railway GK Notes PDF | RRB GK Notes in Hindi PDF

Railway GK Notes: यदि आप रेलवे की तैयारी कर रहे हैं तो आप सभी को रेलवे के क्वेश्चन इन हिंदी की जरूरत होगी. इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको लगभग सभी परीक्षाओं के लिए नोट से उपलब्ध करवाएंगे. नीचे उपलब्ध करवाए गए नोट्स ओं को आप सभी आसानी से डाउनलोड करके अपनी परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से कर सकते हैं. RRB Railway  notes के बारे में नीचे चर्चा करेंगे. यह Notes किन-किन Exam के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे.

Railway GK Notes PDF

"<yoastmark

जो विद्यार्थी RRB Group C तथा RRb Group D की तैयारी कर रहे हैं. उन सभी विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए हमने Railway Group C तथा Railway Group D एग्जाम पैटर्न को ध्यान में रखते हुए नोट सेव को तैयार किया है. जो विद्यार्थी रेलवे परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. वह विद्यार्थी GK Notes को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Railway परीक्षा संबंधी तथ्य

  • भारतीय रेल जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण कर रही है।
  • रेल के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ कि लोको पायलट टीम की कमान छोड़कर भाग गया हो.
  • भारतीय रेल की वेबसाइट पर 1 मिनट में करीब 1200000 हिट्स आते हैं. रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट irctc.com पर जितना ट्रैफिक 1 घंटे में आता है उतना ट्रेफिक अन्य देशों की नामी वेबसाइटों पर नहीं आता.
  • सबसे धीमी गति से चलने वाली ट्रेन की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे की है.
  • भारतीय रेल की पटरी इतनी लंबी है कि यह पृथ्वी को 1.5 बार नाप सकती है.

भारत में पहली रेल कब चली थी ?

 Ans : – देश में पहली बार दो पटरियों पर 16 अप्रैल 1853 को पहली बार रेल चली थी. यह पहली रेल मुंबई से ठाणे के बीच 35 किलोमीटर चली थी. 14 बोगियों किस ट्रेन में करीब 400 लोगों ने सफर किया था.

 

Click Here to Download Railway GK PDF

Leave a Comment