Ghatna Chakra (घटना चक्र) जीके बुक पीडीएफ

हेलो दोस्तों, SSCKHABAR Blog पर आपको बहुत-बहुत स्वागत है. जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे Blog पर आप सभी के लिए सभी परीक्षाओं के संबंधित Notes और मटेरियल उपलब्ध करवाते रहते हैं । हमारे द्वारा उपलब्ध करवाए गए सभी नोट्स और मटेरियल, उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं जो किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं जैसे कि SSC CGL , SSC CPO, RAILWAYS आदि. इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को Ghanta Chakra GK Book For SSC PDF in hindi लेकर आए हैं. यह बुक एसएससी की सभी परीक्षाएं और रेलवे तथा वे सभी परीक्षाएं जिनमें सामान्य ज्ञान पूछा जाता है उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण किताब है.

Ghatna Chakra GK Book PDF in hindi

Ghatna Chakra GK Book PDF in hindi

Ghanta Chakra GK Book For SSC PDF in hindi

यहां पर हम आप सभी के लिए Ghatna Chakra GK Book PDF in hindi लेकर उपलब्ध हुए हैं. इस किताब में सभी सब्जेक्ट को विषय वार और टॉपिक्वाइज प्रश्न और उत्तर को दिया गया है. इस किताब के अंदर एसएससी CGL, एसएससी CPO, एसएससी CHSL आदि सभी परीक्षा में पिछले वर्षों में जो भी प्रश्न आए हैं वे सभी प्रश्न Subject wise उपलब्ध करवाए गए हैं.

इस किताब के अलावा घटना चक्र पब्लिकेशन के द्वारा प्रकाशित घटना चक्र पूर्वावलोकन पीडीएफ बहुत ही महत्वपूर्ण किताब है. घटना चक्र पूर्वावलोकन किताब सभी सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग उपलब्ध है. जैसे कि विद्यार्थी सभी सब्जेक्ट ओं का बहुत ही गहन अध्ययन कर सकता है.

Ghatna Chakra GK Book PDF in Hindi

Ghatna Chakra GK Book PDF in hindi के अंदर सभी परीक्षा में आए हुए पिछले सालों में जो भी प्रश्न आए हैं उनको उपलब्ध करवाया गया तथा इस किताब की भाषा बहुत ही Simple और आसान है. जिससे कि सभी विद्यार्थी इस किताब को आसानी से समझ सकते हैं इसके अलावा इस किताब के अंदर पिछले सालों में एसएससी की सभी परीक्षा में आए हुए प्रश्नों को दिया गया तथा प्रत्येक प्रश्न की व्याख्या भी दी गई है जिससे उस प्रश्न के आसपास के सभी प्रश्नों को हम आसानी से याद कर सकते हैं.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एसएससी की सभी Exams में अधिकतर Previous Year questions को वापस Repeat किया जाता है इसलिए इस किताब को विद्यार्थी को बहुत ही अच्छे से पढ़ना चाहिए । इस किताब को पढ़ने के बाद विद्यार्थी को 50 में से 40 से अधिक नंबर आसानी से प्राप्त कर सकता है.

Read Also

SSC English free Test
SSC Previous year question Paper

घटना चक्र जीके बुक पीडीएफ

अब हम आप सभी को इस किताब के अंदर कौन-कौन से विषय दिए गए हैं उनके बारे में एक लिस्ट उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे कि आपको इस किताब को पढ़ने से पहले उसकी विषय वस्तु आसानी से समझ में आ जाए. यहां पर हम आपको एक लिस्ट उपलब्ध करा रहे हैं जो सब्जेक्ट घटना चक्र जीके बुक PDF में कवर किए गए हैं

  • भारतीय इतिहास
  • विश्व का इतिहास
  • विश्व का भूगोल
  • भारत का भूगोल
  • भारत की राजव्यवस्था Polity
  • अर्थव्यवस्था
  • भौतिक विज्ञान
  • रसायनिक विज्ञान
  • जीव विज्ञान
  • जंतु विज्ञान

घटना चक्र जीके बुक Question and Answer

घटना चक्र जीके बुक PDF

घटना चक्र जीके बुक PDF

दिल्ली सुल्तान का शासन कब प्रारंभ हुआ

  1. 1106 ईस्वी में
  2. 1206 ईस्वी में
  3. 1306 ईस्वी में
  4. 1406 ईस्वी में

उत्तर (b)

दिल्ली सल्तनत का शासन 1206 ईस्वी में शुरू हुआ था। इस वर्ष मोहम्मद गौरी की मृत्यु के पश्चात कुतुबुद्दीन ऐबक का औपचारिक राज्य अवरोहण लाहौर में किया गया था । कुतुबुद्दीन ऐबक दिल्ली का पहला तुर्क शासक था। इसे भारत में तुर्की राज्य और दिल्ली सल्तनत का स्थापक माना जाता है । अजमेर में डाई दिन का झोपड़ा नामक मस्जिद कुतुबुद्दीन ऐबक ने बनवाया था । यह संस्कृत विद्यालय के स्थान पर बनाया गया था। कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा बनाई गई अन्य इमारतों में कुतुबमीनार शामिल है.

SSC CGL Error quiz

बाबर ने भारत पर किस वर्ष आक्रमण किया था

  1. 1530 ईसवी में
  2. 1520 ईस्वी में
  3. 1526 ईस्वी में
  4. 1550 ईस्वी में

उत्तर- 1526 ईस्वी में

आलम खा, इब्राहिम लोदी का चाचा था। उसने दिल्ली के राज्य सिंहासन पर अपना अधिकार जताते हुए बाबर को भारत पर आक्रमण के लिए आमंत्रित किया था । 1524 ईसवी में बाबर के चौथी बार- भारत अभियान के दौरान दिल्ली के सुल्तान इब्राहिम लोधी तथा पंजाब के गवर्नर दौलत का के मध्य कटु संबंध हो गए थे । सुल्तान इब्राहिम लोदी ने दौलत खान को राजधानी आने का आदेश दिया जिससे दौलत का ने उल्लंघन किया था ।

दौलत खाने अपने पुत्र दिलावर खान को बाबर के पास इस संदेश के साथ भेजा कि वह सुल्तान इब्राहिम लोदी को दिल्ली के शासन से अपदस्थ कर उसके स्थान पर चाचा आलम खा को पदस्थ करने में सहायता करें । बाबर के लिए यह स्वर्णिम अवसर था क्योंकि उसे मेवाड़ के राजा राणा सांगा का भी निमंत्रण आ चुका था । बाद में पानीपत का प्रथम युद्ध 1526 को बाबर और इब्राहिम लोदी के बीच में हुआ जिसमें बाबर को विजय प्राप्त हुई तथा इब्राहिम लोदी युद्ध में मारा गया ।

ghatna chakra 2020 pdf

किस हड़प्पा कालीन स्थल के भवन निर्माण के लिए कच्ची ईंटों का प्रयोग किया गया था- कालीबंगा
मोहनजोदड़ो में सबसे बड़ी इमारत कौन सी है- ग्रेट ग्रेनरी
ऋग्वेद में सबसे प्रमुख देवता कौन है- इंद्र
चार वेदों में सबसे पुराना वेद कौन सा है- ऋग्वेद
भारतीय धर्म में 24 तीर्थकर हुए थे- जैन धर्म में
धातु से बने सिक्के सबसे पहले प्रकट हुए थे- बुद्ध धर्म के काल में

Click here to Buy Book Amazon

error: Content is protected !!